तरबूज के रस के फायदे Fundamentals Explained

Wiki Article



यदि कोई व्यक्ति नाक से खून बहने की समास्या से परेशान है तो उसके लिए पेठा का रस बहुत अच्छा होता है। नाक से खून बहने से राहत पाने के लिए व्यक्ति पेठे की मिठाई और रस दोनों का उपभोग कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। नेचुरल वे क्योर इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

तरबूज़ की फाँकों पर काली मिर्च पाउडर, सेंधा व काला नमक बुरककर खाने से खट्टी डकारों का बंद होना।

हेयर और ब्यूटी स्किन केयर मुँहासे बालो का गिरना मेकअप सोंदर्य उपचार

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं…)

जिस वजह से यह आपकी सेहत के साथ आपकी स्किन के लिए भी फायेदमंद होता है. यह स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं तरबूज के रस को स्किन पर लगाने के फायदे. 

नींबू पानी – गर्मियों के मौसम में नींबू पानी को भी बेहद लाभकारी ड्रिंक माना जाता है. नींबू पानी में विटामिन सी समेत कई पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है. इससे शरीर का डाइजेशन सही रहता है और इम्यूनिटी मजबूत होती है. नींबू पानी का सेवन करने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और डिहाइड्रेशन का खतरा दूर हो जाता है.

तरबूज में पाए जाने वाला लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पिंपल्स की समस्या से बचाव में मददगार है।

मुक्त कणों से कोशिकाओं की रक्षा करता है

पेठे का जूस पीने के एक घंटे पहले और पेठे का जूस लेने के दो घंटे बाद तक कुछ न लें।

आपके सिस्टम को हाइड्रेटेड रखते हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को पुनर्स्थापित करता है

प्रतिशत एक वयस्क हेतु अमेरिकी सिफारिशों के सापेक्ष हैं.

इस किस्म का विकास भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली द्वारा किया गया है इस किस्म की सबसे बङी विशेषता यह है कि इसके फलों में बीज नहीं होते हैं फल में गूदा गुलाबी व अधिक रसदार व मीठा होता है यह किस्म ८५-९० दिन में तैयार हो जाती है।

अक्‍सर कई स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ताजे और हर प्रकार के मौसमी फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं। तरबूज और इसका जूस भी ऐसे ही खाद्य पदार्थों में शामिल है जो हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य website लाभ दिलाते हैं। तरबूज का रस कैंसर को रोकने, सूजन को कम करने, और वजन घटाने में सहायता करता है। आइए विस्‍तार से जाने तरबूज का रस पीने के फायदे क्‍या हैं।

Report this wiki page